what to do after 10th?

10वीं  के बाद क्या करे ?

what to do after 10th?

ये एक ऐसा विषय जो आपको आपके जीवन में कभी न कभी इससे गुज़ारना ही होता है।  अगर आपके भी 10 वीं के एग्जाम हुए है और आप दुविधा (Confused) है के आगे क्या पढ़े? कैसे अपने लक्ष्य को प्राप्त करे? कोनसी पढ़ाई करे या किस क्षेत्र (Field) में जाये जिससे आप एक सफलता भरी ज़िंदगी गुज़र सके !

तो आज आप www.srsalman.com पर 10 वीं के बाद क्या करे ? इसे के बारे में पढ़ेंगे आप ये पोस्ट पढ़ने के बाद इतना तो समझ जायेंगे के आपको क्या करना है।

ये पोस्ट पढ़ने के बाद भी अगर आपके मन में कोई शंका (Doubts) है तो आप हमें बे झिझक (Freely) कमेंट करे।

आपकी रूचि (Intrest) किस क्षेत्र (Field) मे है ?
सबसे पहले आपको ये जाना चाहिए के आपकी रूचि किस क्षेत्र मे है ? वरना बादमे क्या होगा के आप पछताओगे के काश में ये कर लेता तो अच्छा होता आदि। क्या आपकी रूचि समाज सेवा में है ? क्या आप एक police अफसर बनना चाहते है ? क्या आप एक इंजीनियर बनना  चाहते है ? क्या आप एक कलेक्टर(IAS) बनना चाहते है ?  ऐसे बहोत से प्रश्न है जो आपको  अपने आप से पूछना चाहिए तब जाकर आपको कोई फैसला लेना  चाहिए।  आप 10 वीं के बाद पॉलिटेक्निक या आईटीआई (ITI) भी कर सकते है।


10 वीं के बाद क्या करे ?


लगभग हमारे देश (भारत) के सभी राज्यों में एक सामान ही विषय होते 10 वीं तक  इसके पास करलेने के बाद आपको कोई एक विषय चुन कर उसी के आधार  पर पढाई करनी होती है।  ये आपके जीवन का टर्निंग पॉइंट होता है।

जो विषय होते है वो निचे दिए गए है
कला (Arts)
विज्ञान (Science)
वाणिज्य (Commerce)

इन विषयो के आधार पर आपको 11 वीं और 12 वीं के पढ़ाई करना होता है और  ये परीक्षा पास करने के बाद आपको कॉलेज की पढ़ाई करना होता है जो आपके जीवन के राह को बदल सकती है एक सही फैसले से।

कला (Arts)

कला एक ऐसा विषय  है जो आपको लगभग सारी सरकारी नौकरियों को हासिल करने में मदद करता है।  आप इसके द्वारा fashion designing, Mass Communication , Hotel Management and Event Management आदि भी कर सकते है।
इसके द्वारा आप IAS/IPS और अन्य कई बड़े बड़े प्रतिष्ठित जॉब्स कर सकते है।
कला (Arts) में आपको Competitve Exam की तैयारी हो जाती है जिससे आपको  UPSC या विभिन्न राज्यों द्वारा गठित स्पर्धा परीक्षा देने में आसानी  होगी। इसमें आपको social science से जुड़े विषय होते है जैसे Geography, History, Political Science, Public Administration, Economics, Environment आदि विषय होते है जो आपकी मदद स्पर्धा परीक्षा में करते  है।
आप कला ( Arts) भी ले सकते है।

विज्ञान (Science)

आप को अगर Doctor या Engineer बनना है तो आप इस क्षेत्र में आ सकते है।  आपको इसमें भी अन्य विषय की तरह मेहनत करनी होती है।  ये मुख्य तोर पर इंग्लिश भाषा में ही होती है।


अगर आप इंजीनियर या डॉक्टर करने के उत्सुक है और आप बादमे इसके बारे फैसला करना चाहते है तो आप General Group (PCMB) कर सकते है जो आपको  दोनों बनने का मौका देता है।  अगर आपको मेडिकल फिल्ड में  करिअर बनाना है जैसे B.Pharmacy, MBBS, BHMS, D.Pharmacy आदि  में तो 10 वीं के बाद Physics, Chemistry, Biology (PCB) ग्रुप ले सकते है।  अगर आपको इंजीनियर बनना है तो आप PCM यानी Physics, Chemistry, Maths आदि ले सकते है।

वाणिज्य (Commerce)

अगर आप business, Finance आदि क्षेत्र में जाना चाहते है तो आपके लिए वाणिज्य  सही रहेगा।  अगर बैंकिंग क्षेत्र में जाना चाहते है तो आप वाणिज्य को चुन सकते है।  इसके द्वारा आप CA भी बन सकते है।  आपको इसके लिए B.Com फिर M.Com या BBA फिर MBA करना होगा  जो आपको CA या Business Man बनाएगा।

पॉलिटेक्निक (Polytechnic)

 ये भी एक इंजीनयर के तरह ही फिल्ड है जिसमे आप अपने मन की फिल्ड चुन सकते है  जैसे Computer, Electronics, Mechanical आदि। ये एक डिप्लोमा कोर्स होता है।

आईआईटी (ITI)

ये 1 या 2 वर्ष का कोर्स होता है ITI करने से सरकारी नौकरी के भी अधिक अवसर बढ़ जाते है।  इसमें अलग अलग ट्रेड और कोर्स होते है जिसे आपको चुनना होता है।

आप www.srsalman.com पर ये सब पढ़ रहे थे अगर हम से कुछ छूट  रहा है और आपकी इस तरह की कोई जानकारी है जिसे आप हमारे साथ साझा ( Share) करना चाहते है तो आप कमेंट करे या हमें Facebook Page पर मैसेज करे।
कृपया शेयर ज़रूर करे।

Read also..

IPS कैसे बने ?

CBI officer कैसे बने ?

ACP (Additional Commissioner of Police) कैसे बने ?

how to become CA
how to become Doctor
how to become software Engineer

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !