12th के बाद IAS/IPS कैसे बने ?

How to become IAS/IPS after 12th ?

how to become ias/ips after 12th www.srsalman.com

IAS या IPS बनना एक युवा के लिए बहोत ही प्रतिष्ठित (Reputed) बात होगी क्यों की देश में इसके लिए हर दूसरे युवा में उत्सा (Motivation) देखा जाता है लेकिन मालूमात की कमी (Lack of Kownledge) की वजह से अभ्यर्थी (Students) पीछे रह जाते है ।

तो आज आप www.srsalman.com पर 12th के बाद IAS/IPS कैसे बन सकते है पढ़ने वाले है। पढ़ाई कैसे करे ? कितना वक़्त लगेगा IAS/IPS बनने में? कोनसी किताबे (Books) पढ़े? Sllybus और पेपर पैटर्न क्या है ? कबसे शुरुआत करे? कोनसी भाषा चुने? एग्जाम कैसे होते ? कोचिंग कब लेना चाहिए ? कितने साल लगेंगे सफलता के लिए ? आदि पढ़ेंगे।

अगर आपके मनमे कोई प्रश्न फिर भी उठता है है तो आप कमेंट कर सकते है। या मैसेज करे फेसबुक पर Facebook Page
If you have any questions in your mind then you can comment. Or message us on facebook Facebook Page

12th होते ही आप इसके लिए पढ़ाई शुरू कर सकते है क्यों के IAS/IPS बनना एक लम्बा प्रोसेस है जिससे के लिए कई साल पहले से ही शुरुआत करनी चाहिए।  आप ये न सोचे के स्नातक (Graduation) के बाद से इसके लिए तैयारी शुरू करेंगे ऐसा आपके लिए घातक हो सकता है क्यों के आपको वक़्त उतना नहीं मिल पायेगा जितना आपके 12th बाद वक़्त होगा। अगर आपका  इसमें इंट्रेस्ट है आप देश की सेवा करना चाहते एक IAS/IPS बन कर तो आप अभी से इसके लिए पढ़ाई शुरू कर सकते है।  आज आप इसके बारे में पूरी जानकारी ले सकेंगे।

क्या करे 12th के बाद/कहा से शुरू करे  ?

अब प्रश्न ये है के आप 12th के बाद क्या करे जिससे आपको First Attempt में इस एग्जाम को पास कर पाए क्यों के ये एग्जाम भारत में बड़े ही कठिन समझे जाते है लेकिन मेहनत के सामने कुछ नहीं टिकता और सही Approach होतो आपका सफल होना निश्चय है।

जब 12th पास कर दे और आप जब स्नातक (Graduation) के admission के लिए  जा रहे है तो B.A स्ट्रीम चुन सकते है।  लेकिन  अगर आप कोई Technical Field (जैसे - BCA, B.Sc या कोई अन्य स्ट्रीम जो Social Subject से तालुक न रखता हो ) से Graduation करना चाहते है तो आप वैसे भी कर सकते है।  लेकिन आप को फिर ज़्यादा ध्यान लगाकर पढ़ना होगा।

कोनसे विषय (Subject) चुने (Choose) स्नातक (Graduation)  में ?

आपके इसके लिए Statics Subject चुनना चाहिए क्यों के 50% पढ़ाई आपकी इससे ही हो जायेगी जैसे इन विषय को चुने (भूगोल (Geography), राजनीति विज्ञान (Poltical Science), सार्वजानिक प्रशासन (Public Administration), अर्थशास्त्र (Economics), ईतिहास (History) आदि।

क्यों के ये विषय Pre और Mains दोनों का ही portion cover करते है इसके लिए आप ये पोस्ट पढ़े IAS (UPSC) क्या है ? जिससे आपको इसका sllyabus और paper  patter  समझ आएगा  IAS/IPS Sllyabus

किस भाषा को चुने ?

आपको ये जान कर ख़ुशी होगी के आप Upsc के एग्जाम  आपकी खुद की भाषा में भी दे सकते है अगर सविधान की आठवीं (8) सूचि  में लिखी हो जो 22 भाषा है  जैसे -

language                                Scripts 
Assamese                              Assamese
Bengali                                  Bengali
Gujarati                                Gujarati
Hindi                                     Devanagari
Kannada                               Kannada
Kashmiri                               Persian
Konkani                                Devanagari
Malayalam                            Malayalam
Manipuri                               Bengali
Marathi                                 Devanagari
Nepali                                    Devanagari
Oriya                                      Oriya
Punjabi                                  Gurumukhi
Sanskrit                                 Devanagari
Sindhi                                    Devanagari or Arabic
Tamil                                     Tamil
Telugu                                   Telugu
Urdu                                      Persian
Bodo                                      Devanagari
Dogri                                     Devanagari
Maithilli                               Devanagari
Santhali                                Devanagari or Olchiki


आप इन में से कोई भी भषा को चुन सकते है लेकिन आपको ये बात ध्यान में रखना होगा के आपको Qeustion Paper हिंदी और इंग्लिश भाषा में ही आएंगे। इसके लिए first में यानी preliminary में MSQ (Objective Type - एक सवाल उसके निचे चार option होते है उसमे जवाब को टिक करना होता है ) जैसे प्रश्न होते है जो हिंदी और इंग्लिश में होते है और  मुख्य (Mains) जिसमे कुल 7 पेपर होते है जिसमे से आपको पहले दो पेपर क्वालीफाइंग होते है जिसे सिर्फ पास होना होता है फिर GS (General Studied) के 4 पेपर होते है जो आप पाने भाषा  में दे सकते है और इसके बाद optional के 2 पेपर होते है जिसमे आप  अपनी पसंद की भाषा चुन कर लिख सकते है।
पढ़ाई कैसे करे ?

अब आपने समझे के आपने ऊपर दिए गए विषय को लिया है या नहीं भी लिया होतो आप 12th के बाद से ही कुछ किताबे पढ़ ले जिस से आपका basic clear हो जायेगा आप इस पोस्ट को पढ़ कर समझ सकते है क्या पढ़ना है  IAS (UPSC) क्या है ?

सबसे पहले आपको NCERT की किताबे पढ़नी चाहिए क्यों के आपके  basic doubts को  clear करती है जो आपके foundation तैयार करता है और आपमें  confidence पैदा करता है।  आप NCERT के किताबे 6 से 12  तक के पढ़े इसमें आपको सरे किताबे पढ़नी है भूगोल,  इतिहास, अर्थशास्त्र आदि।

फिर कुछ reference बुक्स पढ़े कोनसी बुक्स पढ़े

क्या में घर बैठे IAS/IPS बन सकते है ?

जी बिलकुल।  आप घर बैठे भी IAS/IPS बन सकते है लेकिन आपको मेहनत ज़्यादा करनी होगी और आपको सही तरीके से पढ़ाई करनी होगी।
ऐसे बहोत से मिसाले है जिसमे एक अभ्यर्थी ने कोचिंग ली और पास न हो पाया और ऐसे भी मिसाले जिसमे अभ्यर्थी ने बिना कोचिंग के सफलता प्राप्त की।  आप अपने Financial Capability के हिसाब से ये तय करे के आपको कोचिंग लेना है या नहीं।  आप sllyabus और पिछले साल के प्रश्न पत्र (Previous Quetions Paper) को भी सही तरह से समझ ले आपको इससे आसानी होगी।

sllyabus और पिछले साल के क्वेश्चन पेपर (Previous Quetions Paper) ज़रूर देखे ?

आपको थोड़ी सी आपकी पढ़ाई होने के बाद sllyabus और पिछले साल के क्वेश्चन पेपर (Previous Quetions Paper) देखना ये आपके लिए बहोत ही फायदेमंद होगा क्यों के आपको इससे सही अप्रोच पता चलेगी की क्या पढ़े और क्या न पढ़े।  भले ही आप पहले थोड़ा निराश ज़रूर होंगे क्यों के आपको कुछ समझ नहीं आएगा लेकिन आपको पढ़ते जाना है और समझने की कोशिश  करना है आप महीनो में ही सारे चीज़े समझ जायेंगे।

क्या IAS/IPS बनने के लिए कोई स्कूल/कॉलेज है? 

नहीं। ऐसा कोई स्कूल या कॉलेज आपको IAS या IPS बनने के लिए अड्मिशन करने के लिए कहे हां लेकिन, कुछ कोचिंग(टूशन ही समझ लीजिये) होती है जो हमें सिर्फ Guide करती है के क्या हमें पढ़ना चाहिए और क्या नहीं! बस सारा खेल आप पर ही निर्भर करता है के आप किस तरह से पढ़ाई करते है।

क्या coaching ले ?

आप इसके लिए 12th के बाद से भी coaching ले सकते है बहोत से कोचिंग सेंटर आपको foundation courses provide करा सकते है।  लेकिन इसकी फीस ज़्यादा  होती है में आपको ये मशविरा दूंगा के आप पहले NCERT और  कुछ किताबे ज़रूर पढ़ ले फिर आप अपने हिसाब से foundation course ज्वाइन  कर सकते है।

पढ़ाई को कितना वक़्त दे ?

सबसे पहले आप 2 से 4 घंटे ही पढ़ाई करे बाद में वक़्त को बढाए। आप अपने  स्नातक की पढ़ाई पर भी ध्यान दे क्यों के अगर अपने Social Subject  लिए है तो आप को और भी आसानी जा सकती है।

कितने साल लगेंगे सफलता के लिए ?

वैसे तो ये अवधारणा (Ideology) है के इसके कम से कम 2 साल का वक़्त चाहिए लेकिन ऐसे बहोत से मिसाल (Examples) है जिसमे अभ्यर्थियों (Sutdents) ने एक साल या 6 महीने पढ़ाई करके भी सफलता हासिल की है।  आपके लिए 3 साल भरपूर है सफलता के लिए।

IAS (Upsc) के लिए फॉर्म्स कब निकलते है ?

हर साल फरवरी (February) में इसके लिए नोटिफिकेशन आता जो मार्च के  आखिर तक फॉर्म भरने के लिए कहता है।  फिर इसके preliminary के एग्जाम जून (june) के पहले हफ्ते (First Week) में होते है और मुख्य (Mains) सेप्टेम्बर (September) के आस पास होते है फिर इसके दूसरे वर्ष फेब्रुअरी या मार्च में  इसके लिए interview होते है।  फिर ट्रेनिंग पर भेजा जाता है।

क्या में IAS/IPS सच  मे बन सकता हु ? 
बिलकुल आप बन सकते है अगर आप ने स्नातक (Graduation) पूरा कर लिया है और  आपने ये निश्चय लिया है के आप IAS/IPS बनना चाहते है और आप इसके लिए मेहनत करने के लिए तैयार है और आपको सही से तैयारी चल  रही है तो आपको IAS/IPS बनने से या कोई अन्य जॉब्स पाने से  कोई नहीं रोक सकता। आपको इसके लिए सिर्फ अपना दिमाग ही तो लगाना है न  सिर्फ पढ़ें ही तो है न लोग कहा-कहा चले जा रहे क्या-क्या ईजाद  कर रहे है हम ये अच्छी तरह से जानते है तो क्या हम ये जॉब्स नहीं हासिल  कर सकते क्या ? बिलकुल कर सकते है।


आप ने  12th के बाद IAS/IPS कैसे बने ? अभी www.srsalman.com पर पढ़ा है। अगर आपके मनमे कोई प्रश्न इसके तालुक से तो कमेंट कर सकते है।


No comments:

Post a Comment

if you have any doubts, let us know